इंस्टाग्राम डायरेक्ट का फेसबुक मैसेंजर के साथ विलय

 

फेसबुक के हालिया अपडेट में कहा गया है कि यह फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट को मर्ज करने जा रहा है। क्या होगा फायदा यूजर्स को एक ही जगह से दोनों इनबॉक्स को एक्सेस करने का रास्ता मिलेगा। यूजर्स को प्लेटफॉर्म यानी फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट दोनों पर संदेश भेजने का विकल्प मिलेगा।

जैसे ही आप इंस्टाग्राम ऐप खोलते हैं, आपको अपडेट के बारे में एक संदेश के साथ एक पॉप-अप मिलेगा। संदेश कहता है, "इंस्टाग्राम पर संदेश देने का एक नया तरीका है"। इस संदेश के कुछ लाभ होंगे: -

 
• अपने चैट के लिए ब्रांड नई देखो
• कई emojis के साथ बातचीत
• एक ही बार में उत्तर देने के लिए स्वाइप विकल्प
• दोस्तों के साथ चैट करें भले ही वे प्लेटफ़ॉर्म में से किसी एक में हों या तो एफबी या इंस्टा

इससे पहले कि आप नए अपडेट के साथ ऐप को अपडेट करने का निर्णय लें, सुनिश्चित करें कि नया अपडेट पूरी तरह से संदेश बॉक्स के इंटरफ़ेस के रूप और स्वरूप को बदलने वाला है। इंस्टाग्राम FB मैसेंजर की तरह दिखेगा। नए चैट बॉक्स के आइकन को भी मैसेंजर आइकन से बदल दिया जाएगा। इसके अलावा, आपको पता होना चाहिए कि विकल्प वैकल्पिक है। यदि आप परिवर्तन करना चाहते हैं, तो बस "Update" बटन दबाएं। यदि नहीं, तो "Not Now" बटन दबाएं। यदि आप क्लासिक डिजाइन चाहते हैं, तो यह आप पर निर्भर है। अपडेट पॉप-अप इस तरह दिखता है। 

 

कृपया ध्यान दें कि यदि आप ऐप को अपडेट नहीं कर रहे हैं, तो आप "Update" बटन पर हिट होने तक और इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट करने तक पॉप-अप प्राप्त करते रहेंगे। 

अभी, यदि कोई FB उपयोगकर्ता Instagram उपयोगकर्ता के साथ चैट करना चाहता है, तो कुछ भी नहीं करना है। लेकिन मामला ऐसा नहीं है अगर कोई इंस्टा यूजर किसी एफबी यूजर से चैट करना चाहता है। इंस्टा यूजर को ऐप को अपडेट करना होगा अन्यथा, चैट शुरू नहीं की जा सकती है। संक्षेप में, हम कह सकते हैं कि एफबी उपयोगकर्ता को एफबी नेटवर्क में चैट करने के मामले में अधिक विशेषाधिकार प्राप्त हुए हैं। संभवतः यह भविष्य में बदल सकता है लेकिन अभी तक ऐसा नहीं है। इस कदम के साथ अपडेट इंस्टा उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयोगी लगता है जो एफबी पर सक्रिय नहीं हैं। किसी भी गैर-एफबी उपयोगकर्ता को दूत के माध्यम से परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है। यह मूल रूप से एक परिवर्तन एफबी है जो जनवरी 2019 में वापस आ गया है।

एफबी के प्रवक्ता का एक बयान नीचे दिया गया है:-

 
हम सबसे अच्छा संदेश देने वाला अनुभव बनाना चाहते हैं। लोग चाहते हैं कि मैसेजिंग तेज, सरल, विश्वसनीय और निजी हो।
हम अपने मैसेजिंग प्रोडक्ट्स को एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड बनाने पर काम कर रहे हैं। यह उन तरीकों पर विचार कर रहा है, जो नेटवर्क्स के करीब और प्रिय लोगों तक पहुंचना आसान बनाते हैं।
 
 

यह बदलाव 2020 की शुरुआत में हुआ होगा, लेकिन महामारी के कारण, उन्होंने या तो लाइव स्ट्रीमिंग पर ध्यान केंद्रित किया और 2 दिन पहले ही बदलाव आया। लाइव स्ट्रीमिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, एफबी को अन्य परियोजनाओं पर विराम लगाना पड़ा।

 

No comments:

Post a Comment

When will the trend of rape stop in India?

  Its been decades we got independence but there are many places where we still need independence. Corruption, rape, murder, and the count g...